✒️संजय वर्मा-गोरखपूर,चौरा चौरी(प्रतिनिधी)मो:-9235885830

गोरखपूर(दि.25सप्टेंबर):-संजय वर्मा के अनुसार विश्व समुद्री दिवस का अवलोकन करने का उद्देश्य शिपिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं के लिए अवसर प्रदान करना है।
जो अब तक किए गए कार्यों को प्रतिबिंबित करने के लिए, साथ ही एक स्थाई भविष्य के लिए आवश्यक तत्काल कदमों पर निर्भर करता है।

विश्व समुद्री दिवस 2020 24 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन मुख्यालय में मनाया जाता है ।
इसका समांतर आयोजन अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में होगा।
अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग दुनिया भर में लोगों और समुदायों के लिए वैश्विक व्यापार का 80% से अधिक परिवहन करता है।
शिपिंग अधिकांश माल के लिए अंतर्राष्ट्रीय परिवहन का सबसे कुशल और लागत प्रभावी तरीका है, यह विश्व स्तर पर वस्तुओं के परिवहन, वाणिज्य को सुविधाजनक बनाने और राष्ट्रों और लोगों के बीच समृद्धि बनाने में मदद करने के लिए एक भरोसेमंद, कम लागत वाला साधन प्रदान करता है।
दुनिया एक सुरक्षित, सुरक्षित और कुशल अंतरराष्ट्रीय शिपिंग उद्योग पर निर्भर करती है, जोकि स्थाई रूप से भविष्य में हरित आर्थिक विकास के लिए किसी भी कार्यक्रम का एक अनिवार्य घटक है।

स्थाई नौवहन और सतत समुद्री विकास को बढ़ावा देने आने वाले वर्षों में आईएमओ की प्रमुख प्राथमिकताओं में से एक है l
इसलिए ऊर्जा दक्षता, नई तकनीक और नवाचार समुद्री शिक्षा और प्रशिक्षण, समुद्री सुरक्षा, समुद्री यातायात प्रबंधन और समुद्री बुनियादी ढांचे का विकास इन और अन्य मुद्दों को कवर करने वाले वैश्विक मानकों का विकास और कार्यान्वयन संस्थागत ढांचा प्रदान करने के लिए आई एम ओ की प्रतिबद्धता को रेखा अंकित करेगा l
एक हरे और टिकाऊ वैश्विक समुद्री परिवहन प्रणाली के लिए आवश्यक है।

आई एम ओ लैंगिक-विशिष्ट फैलोशिप के माध्यम से लैंगिक समानता और महिलाओं के सशक्तिकरण का समर्थन करता है ।
विकासशील देशों में समुद्री क्षेत्र में महिलाओं के लिए उच्च स्तरीय तकनीकी प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान करके, और पर्यावरण का निर्माण जिसमें महिलाओं की पहचान और समुद्री प्रशासन, बंदरगाहों और समुद्री प्रशिक्षण संस्थानों में कैरियर के विकास के अवसरों के लिए चयन किया जाता है।
अंत में, मैं कह सकता हूं कि, विश्व समुद्र दिवस प्रतिवर्ष शिपिंग और अन्य समुद्री गतिविधियों के महत्त्व पर ध्यान देने और अंतरराष्ट्रीय समुद्री संगठन के काम के एक विशेष पहलू पर जोर देने का अवसर प्रदान करने के लिए मनाया जाता है।

राष्ट्रीय, सामाजिक 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

©️ALL RIGHT RESERVED