कम से कम समय में टू-व्हीलर चार्ज करेगी जितेंद्र न्यू ईवी टेक

36

✒️अनिल बेदाग(विशेष प्रतिनिधी)

मुंबई(दि.5डिसेंबर):-उपभोक्ताओं की शिकायत है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज होने में अधिक समय लगता है लेकिन ‘लोगर’ कंपनी के साथ साझेदारी कर दोपहिया वाहन को महज 15 मिनट में चार्ज करने की कोशिश की जा रही है। यह कम से कम समय में टू-व्हीलर चार्ज करने वाली कंपनी होने का दावा करती है।

वाहनों में लोकप्रियता हासिल करने के बाद अब समकित शाह कंपनी राष्ट्रीय स्तर पर इसमें क्रांति लाने की कोशिश कर रही है। वह कहते हैं कि हमारे देश में इलेक्ट्रिक बाइक के लिए अलग से इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत नहीं है। क्योंकि हर घर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन है। इसलिए कुछ ही महीनों में देश में ई-बाइक्स का इस्तेमाल व्यापक हो जाएगा। ऐसा जितेंद्र न्यू ईवा टेक प्राइवेट लिमिटेड के सह-संस्थापक समकित शाह का मानना है।

भारतीयों के लिए इलेक्ट्रिक वाहन की अवधारणा नई नहीं है। वर्षों से इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग न्यूनतम रहा है लेकिन पर्यावरण के प्रति नागरिकों में जागरूकता, सरकार की ओर सब्सिडी और कंपनियों की बदलती रणनीति के कारण इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर उतर रहे हैं।

शाह ने कहा कि चूंकि अवसर था, इसलिए कंपनी ने स्थानीय स्तर से इसकी मांग की और रोजगार सृजन को प्रोत्साहित किया। मौजूदा समय में कंपनी सालाना करीब 15,000 दोपहिया वाहनों का उत्पादन करती है और 100 लोगों को रोजगार देती है। 2027 तक, उत्पादन क्षमता बढ़ाने और बिक्री को प्रति वर्ष 10 लाख वाहनों तक ले जाने का लक्ष्य है। फिलहाल कंपनी की बाइक्स 14 राज्यों के 120 शहरों में डीलर्स के जरिए बेची जाती हैं। शाह ने कहा कि फैक्ट्री के विस्तार के लिए 300 करोड़+ तक जुटाए जाएंगे।

शाह कहते हैं कि हमारे देश में चार पहिया वाहनों की अपेक्षा दोपहिया वाहनों को अधिक तरजीह दी जाती है। कंपनी की स्थापना 2014 में नासिक में आम उपभोक्ताओं तक इलेक्ट्रिक वाहन पहुंचाने के लिए की गई थी। ग्राहकों की पसंद के अनुसार अनुसंधान और आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए 2016 में दोपहिया और तिपहिया वाहनों का उत्पादन शुरू हुआ। विदेशों से स्पेयर पार्ट्स आयात करने के बजाय, हमारे देश में पूंजी उत्पादन और अनुसंधान अधिक है।

शेळी होऊन शंभर दिवस जगण्या पेक्षा……!