लायम ग्रुप ने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में कदम बढ़ाते हुए विस्तार की रणनीति अपनाई

    65

    ✒️प्रतिनिधी मुंबई(अनिल बेदाग)

    मुंबई(दि.25मे):-लायम ग्रुप उन उद्योगों का भरोसेमंद पार्टनर रहा है, जो लागत, गुणवत्ता और उत्पादन क्षमता पर अधिक ध्यान देते हैं। हाल ही में लायम ने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में रणनीति के साथ विस्तार करने की घोषणा की है। 17 वर्षों की शानदार विरासत के साथ यह कदम रखना नवाचार और विविधता को लेकर लायम की प्रतिबद्धता दर्शाती है। इस तरह अपने भागीदारों का ग्रोथ बढ़ाने में लायम की प्रतिष्ठा और बढ़ेगी।

    कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग मॉडल लायम और उनके क्लाइंट के बीच एक खास करार है जिससे उत्पादन के सभी कार्य करने और बिना रुकावट उत्पादों की डिलीवरी सुनिश्चित करने का लक्ष्य पूरा होगा। लायम इस प्रक्रिया से जुड़ी खास जरूरतों और बाधाओं को समझता है इसलिए अपने ग्राहकों को सुव्यवस्थित उत्पादन समाधान देने में सफल रहेगा। इसके लिए इन-हाउस उत्पादन क्षमताएं बढ़ाने की आवश्यकता नहीं होगी। यह मॉडल कंपनी के अंदर कंपनी के कांसेप्ट की मिसाल है। इसमें लायम उन संगठनों का भरोसेमंद भागीदार होगा जो अपनी खास जरूरतों के अनुसार उत्पादन का भरोसेमंद समाधान चाहते हैं।

    लायम यह विस्तार अपने अत्याधुनिक धारवाड़ प्लांट के माध्यम से करेगा जहां वर्तमान में 100 से अधिक कुशल प्रोफेशनलों की टीम है। इस प्लांट में हल्के वाणिज्यिक वाहन (एलसीवी), मध्यम वाणिज्यिक वाहन (एमसीवी) और वाई1 बसें बनती हैं।

    लायम ग्रुप के निदेशक श्री रोहित रमेश ने इस विस्तार के बारे में कहा, ‘‘आज की भारी प्रतिस्पर्धा में किसी भी औद्योगिक प्रतिष्ठान की सफलता के लिए लागत कम करना, उत्पादन क्षमता बढ़ाना और ‘कम में अधिक’ करने की दूरदृष्टि रखनी होगी। कंट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग मॉडल से यह सब संभव है। इस माध्यम से हम कंपनियों/ओईएम संगठनों के परिचालन कार्य संभाल लेते हैं ताकि वे कारोबार के रणनीतिक विकास के क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दें।’’

    हमारे कंट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग मॉडल में सबसे यूनिक यह है कि हम डिलिवरेबल्स क्या हैं इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं ना कि डिलिवरेबल्स कैसे पूरा करें। कंट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग में हम अपने ग्राहकों की लागत कम करने, उत्पादन क्षमता बढ़ाने और 100 प्रतिशत गुणवत्ता प्राप्त करने पर जोर देते हैं। हमारी सबस अलग पहचान यह है कि हेड काउंट के बजाय ब्रेन काउंट पर ध्यान देते हैं। लायम में हम सामने से समस्या का समाधान करते हैं। हम ने अपनी शुरुआत से ही बुद्धिमत्ता के साथ मानव संसाधन की आपूर्ति की है क्योंकि हम जानते हैं कि प्रतिभाशाली और सक्षम व्यक्ति ही हमारे ग्राहक की सबसे बड़ी पूंजी साबित होंगे। संक्षेप में कहें तो कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग हम जो भी काम करते हैं वह ब्रेन काउंट पर केंद्रित होता है और इस तरह हायर, ट्रेन और डिप्लॉय मॉडल पर काम करते हुए हम अपने ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करते हैं।’’

    लायम ग्रुप ने कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग मॉडल के साथ-साथ जॉब कॉन्ट्रैक्ट, स्टोर्स और लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट जैसे अन्य कार्यों की शुरुआत कर दी है और वर्तमान में अशोक लीलैंड, एलएंडटी शिप बिल्डिंग, टाटा मार्काेपोलो, आईटीसी आदि को ये सेवाएं दे रहा है। लायम ग्रुप का यह कदम एक सुनहरे भविष्य की ओर है। यह उत्पादन में उत्कृष्टता के साथ प्रतिभा प्रबंधन कौशल का सही तालमेल करेगा। लायम के ग्राहक अपनी खास जरूरतें पूरा करने के लिए सुव्यवस्थित उत्पादन, कुशल संसाधन और अटूट विश्वसनीयता को लेकर आश्वस्त रहेंगे।

    लायम ग्रुप का गठन 2007 में श्री जी.एस. रमेश ने किया जो उन सभी को अवसर देना चाहते थे जिनका बड़े उत्पादन संगठन से जुड़ने का सपना हो। इस ग्रुप में उद्योग जगत के सेवानिवृत्त प्रोफेशनल, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों को भी शामिल किया गया ताकि एक यूनिक बिजनेस मॉडल के माध्यम से भागीदार संगठन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने में सफलता मिले। यह ग्रुप एचआर पर ध्यान केंद्रित करता है और भागीदार संगठनों को वांछित परिणाम देने में सफल रहा है।