गोदरेज इंटेरियो ने लॉन्च किया पॉस्चर परफेक्ट

47

✒️अनिल बेदाग(विशेष प्रतिनिधी)

मुंबई(दि.1नोव्हेंबर):- गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस ने घोषणा की है कि उसका व्यवसाय गोदरेज इंटेरियो, भारत का अग्रणी फर्नीचर और इंटीरियर समाधान ब्रांड, ‘पॉस्चर परफेक्ट’ नामक सीटिंग समाधान के लॉन्च के साथ ऑफिस वेलनेस उत्पादों के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार कर रहा है। गोदरेज इंटेरियो ने अद्वितीय “ट्रैकबैक” टेक्नोलॉजी पर आधारित कुर्सी डिज़ाइन में एक बड़ी उपलब्धि की घोषणा की है, जिसे 13 देशों में पेटेंट कराया गया है।पॉस्चर परफेक्ट दुनिया की पहली कुर्सी है, जो पीछे की ओर झुकने (रेक्लाइन) की सभी स्थितियों में पीठ को पूरी तरह से सहारा देती है।

ऑफिस के लिए यह क्रांतिकारी उत्पाद, गोदरेज इंटेरियो के डिज़ाइन की मूल धारणा पर रोशनी डालता है, जो मानव-केंद्रित दृष्टिकोण और अडैप्टिव स्पेस समाधानों पर आधारित है। वित्त वर्ष 2023-24 में वेलनेस सीटिंग समाधान श्रेणी में 50% की वृद्धि होने की उम्मीद है और पॉस्चर परफेक्ट कुर्सी का इस श्रेणी की बिक्री में 10% योगदान रहने की उम्मीद है। इस कुर्सी को इस क्षेत्र के एक प्रतिष्ठित डिज़ाइनर जिमी ऊनवाला ने डिज़ाइन किया है। इस उत्पाद का अनावरण गोदरेज एंड बॉयस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक जमशेद एन गोदरेज, गोदरेज एंड बॉयस के कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अनिल वर्मा के साथ-साथ स्वप्निल नागरकर, वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं बिजनेस हेड, गोदरेज इंटेरियो और समीर जोशी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, बिक्री एवं विपणन (बी2बी), गोदरेज इंटेरियो की उपस्थिति में किया गया।

गोदरेज इंटेरियो, पिछले काफी समय से आज के नॉलेज वर्कर (ज्ञान आधारित क्षेत्र में काम करने वाला कार्यबल) द्वारा सामना किए जाने वाले एर्गोनोमिक जोखिम कारकों पर शोध करता रहा है। ब्रांड द्वारा हाल में कराए गए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ कि 50% से अधिक भारतीय काम से संबंधित मस्कुलोस्केलेटल विकार से पीड़ित हैं। अध्ययन से पता चला कि ऑफिस में बैठ कर काम करना एक प्रमुख जोखिम कारक है, जबकि 67% उपयोगकर्ता काम के दिन 10-11 घंटे से अधिक समय तक बैठे रहते हैं, जिससे उन्हें पीठ को नुकसान होने का खतरा होता है। गोदरेज इंटेरियो के पास डॉक्टरों की एक अच्छी अनुभवी टीम है, जो कंपनियों को वेलनेस जागरूकता संबंधी परामर्श सेवा प्रदान करती है।

गोदरेज इंटेरियो ने हाइट एडजस्टेबल डेस्क और एक्टिव सीटिंग सॉल्यूशंस जैसे कई वेलनेस समाधान लॉन्च किए हैं। पोस्चर परफेक्ट चेयर इस श्रृंखला का ताज़ातरीन लॉन्च है।गोदरेज एंड बॉयस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, जमशेद एन गोदरेज ने स्वस्थ कार्यबल के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, “पिछले 126 साल से हम विभिन्न पीढ़ियों के लिए प्रगति के उद्देश्य से प्रेरणा पाते रहे हैं। ऑफिस की उत्पादकता के लिए, कुर्सियों का एर्गोनोमिक डिज़ाइन आवश्यक है। कार्यस्थल पर तंदुरुस्ती (वेलनेस) एक महत्वपूर्ण डिज़ाइन मानदंड है, जो एक स्वस्थ और फिट कार्यबल सुनिश्चित करता है।

गोदरेज ने कार्यस्थल पर एर्गोनोमिक डिजाइन और आराम की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए बैठने की व्यवस्था के लिए कई नवीन समाधानों की शुरुआत की है। पॉस्चर परफेक्ट चेयर ऐसा समाधान है जो हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि बैठने के दौरान झुकने की हर स्थिति के लिए डिज़ाइन की एर्गोनोमिक विशेषताएं उपलब्ध हों। हमने अपने सभी उत्पादों के लिए अच्छे और पर्यवरण अनुकूल डिज़ाइन की अवधारणा को आगे बढ़ाया है और यह इस अवधारणा का एक अनूठा और विशेष उदाहरण है।”