एमआईटी- डब्ल्यूपीयू ने लॉन्च किया ‘दादासाहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म स्कूल’

32

✒️अनिल बेदाग(विशेष प्रतिनिधी)

🔸प्रसिद्ध फिल्म व्यक्तित्व श्री नाना पाटेकर और प्रसिद्ध फिल्म निर्माता श्री अभिजीत पांनसरे ने अनावरण किया

मुंबई(दि.9मे):- भारतीय सिनेमा के पितामह दादासाहेब फालके की 153वीं जयंती पर एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी ने महाराष्ट्र के शिक्षा क्षेत्र में अपनी 40+ साल की विरासत के नवीनतम संस्थान दादासाहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म स्कूल (डीपीआईएफएस) का अनावरण किया । इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध फिल्म व्यक्तित्व श्री नाना पाटेकर और प्रसिद्ध फिल्म निर्माता श्री अभिजीत पांनसरे ने भाग लिया, जो डीपीआईएफएस के रचनात्मक निदेशक के रूप में काम करेंगे। आयोजन के अवसर पर, एमआईटी-डब्ल्यूपीयू ने B.A फिल्म निर्माण का एक नया अंडरग्रेजुएट ऑनर्स प्रोग्राम लॉन्च किया। निर्देशन, अभिनय, छायांकन और ध्वनि डिजाइन में विशेषज्ञता के साथ, यह कार्यक्रम एक तरह की पेशकश होने का वादा करता है जहां फिल्म और थिएटर के प्रमुख दिग्गज छात्रों को अपने जुनून को पेशे में बदलने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

दादासाहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म स्कूल में इसके सलाहकार के रूप में क्षेत्र के कई दिग्गज हैं, जिनमें श्याम बेनेगल, प्रसिद्ध फिल्म निर्माता, वामन केंद्रे, पूर्व निदेशक, राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, स्नेहा खानवलकर, संगीतकार, साथ ही एफटीआईआई और एनएसडी के कई वरिष्ठ सदस्य शामिल हैं। एमआईटी-वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी में मीडिया और संचार विभाग के निदेशक, फिल्म निर्माता, लेखक, कलाकार और लोकसभा टीवी के पूर्व कार्यकारी निदेशक धीरज सिंह दादासाहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म स्कूल के निदेशक के रूप में काम करेंगे। इस कार्यक्रम में, उन्होंने फिल्म स्कूल का संबंध मरीर के ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस से साझा किया, जिसकी विरासत चालीस वर्षों से अधिक है। उन्होंने कहा, “मैं यह साझा करना चाहता हूं कि दादा साहब फालके इंटरनेशनल फिल्म स्कूल श्री राहुल कराड की दूरदर्शिता की अभिव्यक्ति है। यह पुणे में एक स्कूल बनाने का उनका सपना है जो उच्च लक्ष्य रखता है, बड़े सपने देखता है, और भविष्य के फिल्म निर्माताओं को अपनी संस्कृति में मजबूत जड़ें बनाना चाहता है।

श्री अभिजीत पांनसरे, डीपीआईएफएस के रचनात्मक निदेशक-प्रख्यात फिल्म निर्देशक ने स्कूल के पीछे मूलभूत दर्शन पर विस्तार से बताया,”अंग्रेजी नहीं आती तो फिल्म निर्माण या अभिनय नहीं आती क्या?” रेगे और ठाकरे जैसी फिल्मों के लिए जाने जाने वाले निर्देशक ने भारत में पश्चिम की तुलना में फिल्म निर्माण की संस्कृति में अंतर की ओर इशारा किया। उन्होंने वादा किया कि डीपीआईएफएस क्षेत्रीय भाषाओं में फिल्म शिक्षा तक पहुंच के साथ-साथ पश्चिम की सर्वश्रेष्ठ शैलियों और तकनीकों और पूर्व की संस्कृति और परंपरा को एक साथ लाकर फिल्म शिक्षा के एक नए युग की शुरुआत करेगा।

दादासाहेब फालके इंटरनेशनल फिल्म स्कूल में, छात्र फिल्म निर्माण में एक अद्वितीय स्नातक कार्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं, जो निर्देशन, अभिनय, छायांकन और ध्वनि डिजाइन में विशेष ट्रैक प्रदान करता है। अपनी विशेषज्ञता चुनने से पहले, छात्र क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं का पता लगा सकते हैं और सभी विशेषज्ञताओं में 13 फाउंडेशन प्रोग्राम और कई प्रोग्राम मेजर का अध्ययन करके अपने जुनून की खोज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक अंतिम वर्ष की इंटर्नशिप छात्रों को उद्योग में अपना वांछित करियर पथ प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगी। एनईपी 2020 के अनुसार, छात्रों के पास प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के बाद बाहर निकलने का विकल्प होगा और 4 साल बाद ऑनर्स की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं।

कला सिनेमा के शिल्प और मुख्यधारा की फिल्मों के वाणिज्य को एक साथ लाते हुए, डीपीआईएफएस हाथ से सीखने और जीवन भर की सलाह पर ध्यान देने के साथ क्षेत्रीय भाषाओं में फिल्म शिक्षा को सुलभ बनाएगा।