आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर द्वारा पीएम मोदी के जन्मदिन पर गुजरात में टीबी कैम्प का आयोजन

148

✒️अनिल बेदाग(विशेष प्रतिनिधी)

मुंबई(दि.26सप्टेंबर):-गुजरात राज्य को टीबी मुक्त करने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम उठाते हुए आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने ‘महा आरोग्य शिविर टीबी मुक्त गुजरात’ कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के 73वें जन्मदिन (17 सितंबर, 2023) के अवसर पर, टीबी से निपटने और 2025 तक भारत को टीबी मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री के नजरिये के अनुसार `आयोजित किया गया था।

गुजरात के व्यारा में आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज में आयोजित इस पहल का उद्देश्य टीबी रोगियों का निदान और सहायता करना था। कुल 4800 टीबी रोगियों का टेस्ट किया गया, और 970 रोगियों को आवश्यक राशन किट प्राप्त हुए, जिससे टीबी से प्रभावित लोगों के लिए निदान और सहायता दोनों सुनिश्चित हुई। यह `कार्यक्रम एसबीआई फाउंडेशन के अमूल्य सहयोग से आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर द्वारा आयोजित किया गया था।

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने कहा, “हमारा मिशन 2025 `तक टीबी को खत्म करने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सोच के अनुरूप है। हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर का यह कार्यक्रम न केवल मामलों का निदान करने के लिए बल्कि निवारक उपायों पर मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है। चिकित्सा टीम इस क्षेत्र में टीबी के प्रसार को महत्वपूर्ण रूप से कम करने के लिए व्यापक टीबी जांच करने और आवश्यक देखभाल प्रदान करने के लिए समर्पित है।

जांच के अलावा, आरके एचआईवी एड्स रिसर्च और केयर सेंटर सामुदायिक शिक्षा और परामर्श पर जोर देता है। टीबी के लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर और लोगों को शिक्षित करके, वे लोगों को लक्षणों को जल्दी पहचानने और तुरंत चिकित्सा सहायता लेने के लिए सशक्त बनाते हैं। डॉ. धर्मेंद्र कुमार लोगों को बीमारी से निपटने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए आग्रह करते हैं, “यदि आपको टीबी के कोई लक्षण दिखाई देते हैं या आपको संदेह है कि आपको यह बीमारी हो सकती है, तो मैं आपसे चिकित्सा जांच कराने का आग्रह करता हूं।”

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर की पहल टीबी के खिलाफ लड़ाई में आशा की किरण के रूप में खड़ी है, जो रोग मुक्त समाज बनाने में सार्वजनिक स्वास्थ्य और जागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है। ठोस प्रयासों और सामूहिक दृढ़ संकल्प के साथ, आने वाले वर्षों में भारत को इस बीमारी से मुक्त होते देखना दिलचस्प होगा।