समाज और जीव-जंतुओं के हित में..!

31

✒️संजय वर्मा-गोरखपूर,चौरा चौरी(प्रतिनिधी)मो:-9235885830

गोरखपुर(दि.12नोव्हेंबर):-उक्त बातें चौरी चौरा मुंडेरा बाजार कांग्रेश नगर अध्यक्ष संजू वर्मा ने अपने आवास सृष्टि रोड वार्ड नंबर 6 पर कही Iप्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों को संज्ञान में लेते हुए राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने डेढ़ दर्जन राज्यों में पटाखों पर प्रतिबंध लगाने के जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं,उन पर राज्य सरकारों को कड़ाई से पालन करवाना चाहिए। हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक के नकारात्मक प्रदर्शन से सामने आया कि वायुमंडल में जहरीली गैसें बनी हुई हैं।

बरसात नहीं होने के कारण भी वातावरण विषैले विषाणुओं से भरा हुआ है, जो मनुष्यों, जीव-जंतुओं के शरीर में पहुंच कर अपना दुष्प्रभाव छोड़ रहे हैं।कुछ दिनों बाद दीपावली के त्योहार के मद्देनजर निवासियों को बुद्धिमता, जागरूकता का परिचय देते हुए स्वच्छ वातावरण, स्वस्थ वतन, पर्यावरण संरक्षण पर जोर देना चाहिए बिना पटाखों के दीपोत्सव का त्योहार बेहतरीन तरीके से अन्य जगह धन खर्च करके मनाया जा सकता है।

वायु प्रदूषण से होने वाली हानि से प्रत्यक्ष परोक्ष रूप से मानव स्वास्थ्य प्रभावित होता है।प्रदूषण को घटाना पर्यावरण को बचाना अच्छे तरीके से संभव है,अगर इस बार के त्योहारों में पटाखों के क्रय विक्रय और प्रयोग पर यथासंभव प्रतिबंध बनाए रखें तो यह समाज और जीव-जंतुओं के हित में होगा।